कल्याण मटका खेलना गैरकानूनी क्यों है?

Read this article in English: Click here.

कल्याण सट्टा खेलने की वैधता और वैधता, अन्य जुआ रूपों के साथ, आमतौर पर एक विशिष्ट क्षेत्राधिकार के नियमों और कानूनों द्वारा नियंत्रित होती है। भारत के उदाहरण में, वह देश जहां से कल्याण सट्टा विकसित किया गया था, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से इस प्रकार के जुए को अवैध माना जाता है

  1. विनियामक मुद्दे: सरकार आम तौर पर धोखाधड़ी को रोकने और खिलाड़ियों के अधिकारों की रक्षा के लिए निष्पक्षता की गारंटी देने के लिए जुआ गतिविधियों को नियंत्रित करती है। जिस जुआ को विनियमित नहीं किया गया है, उसके परिणामस्वरूप बेईमानी हो सकती है और यहां तक कि शोषण भी हो सकता है।
  2. सामाजिक मुद्दे: जुआ, खासकर जब नियंत्रित नहीं किया जाता है, निर्भरता, आर्थिक अस्थिरता और आपराधिकता जैसे सामाजिक मुद्दों का एक स्रोत है। सरकार कुछ प्रकार के गेमिंग पर प्रतिबंध को समाज को जुए के खतरों से बचाने के एक तरीके के रूप में देख सकती है।
  3. सार्वजनिक व्यवस्था और नैतिकता: भारत जैसे कुछ देशों में ऐसे कानून हैं जो उन गतिविधियों को सीमित या प्रतिबंधित करते हैं जिन्हें नैतिकता या सार्वजनिक व्यवस्था के विपरीत माना जाता है। जुआ, विशेषकर जब यह अवैध या अनियमित गतिविधियों से जुड़ा हो, समुदाय की नैतिकता के लिए अहितकर माना जा सकता है।
  4. शोषण का जोखिम: अनियमित जुआ दूसरों के शोषण, धोखाधड़ी और चालाकीपूर्ण व्यवहार का एक आदर्श स्रोत हो सकता है। अधिकारी लोगों को संदिग्ध ऑपरेटरों द्वारा ठगे जाने से बचाने की कोशिश कर सकते हैं।
  5. राजस्व संग्रहण: वैध और नियंत्रित जुआ गतिविधियाँ अक्सर लाइसेंसिंग और कराधान शुल्क के माध्यम से सरकार के लिए राजस्व उत्पन्न करती हैं। कुछ प्रकार की सट्टेबाजी को सीमित करके, सरकारें संभावित राजस्व पर कब्जा करने में सक्षम नहीं हो सकती हैं जिसका उपयोग सार्वजनिक सेवाओं के वित्तपोषण के लिए किया जा सकता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जुए की अवैधता और कल्याण सट्टा जैसे खेल सट्टेबाजी के कारण क्षेत्र के आधार पर परिवर्तन के अधीन हैं। विनियम और कानून बदल सकते हैं, यही कारण है कि विशिष्ट क्षेत्र में जुए की वैधता के बारे में नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए स्थानीय अधिकारियों या कानूनी जानकारी के स्रोतों की तलाश करना महत्वपूर्ण है।

हमें इस नंबर पर टेक्स्ट करें और कल्याण गेम खेलें: http://wa.link/056dyg

1 thought on “कल्याण मटका खेलना गैरकानूनी क्यों है?”

  1. Pingback: Why is it illegal to play Kalyan Matka? - kalyansupport

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अभी व्हाट्सएप करे।